सोमवार, 2 दिसंबर 2019

Forever Arctic Sea Benefits - शारीरिक और मानसिक विकास हेतु ओमेगा 3 फैटी एसिड

आज हर कोई स्वस्थ्य तथा तंदुरुस्त रहना चाहता है। इसके लिए विभिन्न तरह के पोषक तत्व का खासा ख्याल रखा जाता है। जब हमारी शरीर में हारमोंस के निर्माण तथा मानसिक विकास में बेहतर मदद मिलने के लिए पोषक तत्वों की बात आती है तो उसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का नाम ज़रूर आता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड एक प्रकार का वासा होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। ऐसे तो हमारे शरीर को विभिन्न शाकाहारी तथा मांसाहारी भजनों के माध्यम से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। यह एक आवश्यक फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है जिसे शरीर नहीं बनाता बल्कि भोजन के माध्यम से ही बाहरी स्रोत के रूप में लेना होता है।
forever-arctic-sea-benefits


यदि शाकाहारी तथा मांसाहारी स्रोतों की बात करें तो ओमेगा 3 शाकाहारी के रूप में सूखे मेवे, सरसों तथा तीसी या अलसी के बीज, सूरजमुखी, सोयाबीन, फूलगोभी, हरी बींस, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फलों तथा सब्जियों में विशेष रूप से पाया जाता है। मांसाहारी की बात करें तो टूना, साइमन, जैसी मछलियाँ तथा शैवाल, झींगा जैसी समुद्री फूड को भी ओमेगा 3 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा मूंगफली अंडा तथा गाय का दूध का सेवन भी बेहद लाभकारी माना जाता है।

ओमेगा 3 की कमी से होने वाले स्वास्थ्य समस्याएँ या रोग

हर व्यक्ति चाहता है कि हम कभी बीमार ना पड़े तथा इसके लिए निरंतर प्रयास भी करता है लेकिन आज भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में कुछ न कुछ कमियाँ रही जाती है। आइए बात करते हैं ओमेगा 3 यानी फैटी एसिड की कमी से होने वाले स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में। हम जिस परिवेश में रह रहे हैं जहाँ पर हमारे हवा, पानी तथा भोजन में विषैले तत्वों की मौजूदगी के वजह से पर्याप्त मात्रा में सेवन के बावजूद भी पाचन तंत्र में गड़बड़ी या अवशोषण में कमी होने के कारण ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी देखी जा रही है। इसकी कमी से हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, सूजन, अल्जाइमर, आंत्र रोग इत्यादि जैसी स्वास्थ्य समस्या या रोग होने की संभावना रहती है। अनुसंधान में यह भी बात साबित हो चुका है कि हमारे भोजन में ओमेगा-3 की कमी से प्रोस्टेट तथा स्तन कैंसर की खतरा भी बढ़ सकता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्या है?

ओमेगा 3 को एक प्रकार का पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है जिसे कि हमें भोजन से ही प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि हमारे भोजन में ओमेगा 3 तीन प्रकार के होते हैं जो निम्न है तथा उनके स्रोत भी निम्न है:-
अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) -प्लांट्स या पेड़-पौधों से मिलने वाला ऑयल है।
आईकोसेपेंटानॉइक एसिड (ईपीए) —सी फूड या समुद्री जीव-जंतुओं से मिलने वाला ऑयल है।
डोकोसेहेक्सानॉइक एसिड (डीएचए) -यह-सी फूड या समुद्री जीव-जंतुओं से मिलने वाला ऑयल होता है।


ओमेगा 3 के सेवन से होने वाले लाभ

ओमेगा 3 के नियमित सेवन से जोड़ों में दर्द, पीठ में दर्द, जकड़न तथा अर्थराइटिस से शरीर में सूजन पैदा करने वाले तत्वों का प्रभाव कम होता है। खून में ट्राइग्लिसराइड या वासा के स्तर को भी नियंत्रित करता है जिससे हृदय रोगों की जोखिम को 50% तक कम करता है। छोटे बच्चों के नर्वस सिस्टम, शारीरिक तथा मानसिक विकास में काफी लाभकारी होता है। इसके उपयोग से बच्चों की सीखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है तथा उनके मानसिक कौशल में सुधार होता है। माँ के गर्भ में पल रहे बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है।

आज भोजन में विषैले पदार्थों की बढ़ोतरी के कारण तथा पोषक तत्व की कमी होने के कारण लोग पूरक आहार के रूप में विभिन्न कंपनियों के उत्पाद का प्रयोग कर रहे हैं। क्योंकि ओमेगा 3 फैटी एसिड ज्यादातर चुनिंदा मछलियों में पाए जाते हैं ऐसी स्थिति में फॉरएवर आर्कटिक-सी एक बेहतर उत्पाद है, जिसे समुद्र के तलहटी से चुनिंदा मछलियों तथा सीफूड की सहायता से प्राकृतिक तौर पर बनाया जाता है। एक शोध के अनुसार ओमेगा-3 में ALA, EPA तथा DHA सहित अनिवार्य फैटी एसिड शामिल है। इनसे हर एक घटक कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए रखने में सहायता करता है। क्योंकि हमारा शरीर फैटी एसिड या ओमेगा-3 का उत्पादन नहीं करता है इसलिए हमें अन्य बाहरी स्रोतों से फैटी एसिड प्राप्त करने पड़ते हैं। सामान्य उद्देश्यों के लिए फॉरएवर आर्कटिक-सी या सुपर ओमेगा 3 अत्यंत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह उन तत्वों के बाकी हिस्सों से बहुत समृद्ध है।


buy forever arctic sea benefits

दुनिया में सबसे बेहतर एलोवेरा तथा मधु उत्पाद के उत्पादक के रूप में मशहूर फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट की एक बेहतरीन उत्पाद फॉरएवर आर्कटिक-सी एक ऐसा उत्पाद है जो सबसे शक्तिशाली ओमेगा 3 पूरक आहार के रूप में काम करता है कि इसका निर्माण सुरक्षित और संरक्षित पद्धति के माध्यम से अद्वितीय और सबसे कार्बनिक मछली सामग्री के साथ किया जाता है। इसी प्रकार उत्पाद प्रक्रिया भी सरासर गुणवत्ता तथा उच्च शुद्धता वाले उत्पादन मानकों के अनुसार सही है।



फॉरएवर आर्कटिक-सी ऐसी उत्पादों में से एक है जो 33% से अधिक डी एच ए (DHA) वाले हर पहलू में अत्यधिक स्थिर है और एएलए तथा ईपीए फैटी सप्लीमेंट का काफी संतुलित संयोजन प्रदान करता है। फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट के फॉरएवर आर्कटिक-सी की निम्न गुणवत्ता से बेहतर स्वास्थ्य लाभ लिया जा सकता है:-
सेलुलर स्वास्थ्य में सुधार

सेलुलर स्वास्थ्य अन्य अंगों की तुलना में शरीर के लिए भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है और इसी तरह, फॉरएवर आर्कटिक-सी उपयोगकर्ता के पूरे शरीर में कोशिकाओं में सेलुलर बनाता है, जिसमें फेफड़े, जोड़ों, मस्तिष्क, आंखें, हृदय और रक्त वाहिकाएँ आदि शामिल हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है

फॉरएवर आर्कटिक-सी में उन ओमेगा-3 वसा हैं जो हृदय और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं और रक्त के विनियमन को सबसे महत्त्वपूर्ण हृदय अंगों के पूरे कार्य को शांत करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसी तरह, यह अचानक मृत्यु की संभावना को कम करने में सहायता करता है जो हृदय सम्बंधी कार्यों की विफलता के कारण हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान बिल्कुल सही

चूंकि नवजात शिशु जो अभी भी गर्भ में है, उसे डीएचए फैटी एसिड की आवश्यकता होगी इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए फॉरएवर आर्कटिक-सी पर्याप्त है।
त्वचा, फेफड़े और आंखों के लिए अच्छा

एक पूर्ण और स्वस्थ व्यक्ति के पास पूरे शरीर के स्वस्थ अंग होने चाहिए और न केवल स्वस्थ दिखना चाहिए बल्कि आंतरिक तौर पर भी प्रत्येक अंग स्वस्थ्य होने चाहिए. हमारे शरीर के विभिन्न अंगों जैसे फेफड़े, आंखें और यकृत पूरी तरह से बहुत सारे फैटी एसिड से युक्त होते हैं और कई बार डीएचए और ईपीए की एक नई आपूर्ति के साथ उन एसिड के प्रतिस्थापन सटीक कार्य के लिए अत्यधिक आवश्यक होते हैं।

तंत्रिका तंत्र, मनोदशा और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए महान

डीएचए, ईपीए और अन्य शानदार फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा के कारण, फॉरएवर आर्कटिक-सी विभिन्न स्वास्थ्य तत्वों के लिए एक लाभकारी उत्पाद है। एक ओर, यह तंत्रिका तंत्र को महान स्तर तक सुधारता है जबकि दूसरी तरफ, यह स्वभाव और भावनात्मक स्वास्थ्य परेशानियों को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
मस्तिष्क, स्मृति और संज्ञानात्मक गतिविधियों के लिए उपयोगी

फॉरएवर आर्कटिक-सी का मस्तिष्क के समग्र स्वास्थ्य और स्मृति और संज्ञानात्मक गतिविधियों सहित अन्य सम्बद्ध कार्यों पर आश्चर्यजनक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

विज्ञान के एक शोध द्वारा समर्थित

यह मुख्यधारा और विशिष्ट आहार खाद्य पदार्थों की एक दुविधा है कि वे शायद ही किसी भी वैध वैज्ञानिक अध्ययन या अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं और इसलिए उनकी विश्वसनीयता दांव पर है। हालांकि, फॉरएवर आर्कटिक-सी में डीएचए और ईपीए शामिल हैं जो अधिकृत हैं और अध्ययनों ने मानव जाति के लिए उनके महत्त्वपूर्ण फायदे दिखाए हैं।

त्वरित पाचन

कैप्सूल इतने पाचन-अनुकूल होते हैं कि वे न तो पेट पर किसी भारीपन का कारण बनते हैं और न ही हृदय में जलन जैसी कोई समस्या का कारण बनते हैं क्योंकि वे तेजी से रक्त में मिल जाते हैं और इसे जल्दी से पचा लेते हैं।

ब्रांड की विश्वसनीयता

जब ग्राहक एक नए उत्पाद की तलाश करते हैं जो उनके आहार और स्वास्थ्य से सम्बंधित होता है, तो वे उत्पाद के ब्रांड के बारे में सावधानी बरतते हैं। फॉरएवर आर्कटिक-सी इस सम्बंध में किसी भी आशंका का सामना नहीं करता है क्योंकि फॉरएवर ब्रांड अत्यधिक विश्वसनीय और व्यापक रूप से सर्वोच्च गुणवत्ता, सरासर पूर्णता और उनके उत्पादों की शुद्धता के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़े :

20 टिप्‍पणियां:

  1. FOREVER ARCTIC SEA (SOFTGEL WITH FISH OIL AND OLIVE OIL) क्या ब्रेनट्यूमर के लिए कारगर है कृपया इसका उत्तर दें।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हा कर सकते है लेकिन ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह ले.

      हटाएं
  2. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  3. Hme dimagi persani hai.hmari dimag ki naso me khichaab aa jata hai jab mai koi karj krta hu. kya mai forever Arctic sea kha sakta hoo

    जवाब देंहटाएं
  4. Hme dimagi persani hai jab v mai kisi kam karta hu to hmare dimag ki naso Mai khichaab ane lgta hai. Aur bahut chakker v aata hai kya mai forever Arctic sea kha sakda hu

    जवाब देंहटाएं
  5. Lajawab product forever Arctic sea Meri puri family use karti hai ise.
    Main bahut acche result liye hain.

    जवाब देंहटाएं
  6. दिल में छेद है तो आर्कटिक सी मदत कर सकता है

    जवाब देंहटाएं
  7. Mujhe lugns ki problem hai saas jldi ful jata hai uske liye benefit hoga ye or agar hoga to kis trha se isko le

    जवाब देंहटाएं

Please do not enter any spam link in the comment box.