शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

What is Forever Bee Honey? - शहद को उपयोग करने का मुख्य 10 लाभ

हनी यानि शहद के बारे में लगभग सभी ने सुना है, लेकिन ज्यादातर यह नहीं जानते कि शहद क्या है? तो इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए कुछ समय दें कि "हनी क्या है?" चीजों को बहुत सरलता से कहें, तो शहद एक मीठा भोजन है जो मधुमक्खियों द्वारा फूलों से अमृत का उपयोग करके बनाया जाता है। मधुमक्खी एकमात्र कीट हैं जो प्रयाप्त मात्रा में शहद का उत्पादन करते हैं। मधुमक्खी ही एकमात्र ऐसा कीट है जो मानव उपभोग के लिए भोजन का उत्पादन करती है। 
Forever Bee Honey
हनी हजारों साल से मनुष्यों द्वारा इकट्ठा किया गया है। ये मधुमक्खियां अक्सर स्थानीय प्रजातियां थीं और स्थान के आधार पर भिन्न होती थीं। अधिक आधुनिक समय में, वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए केवल एपिस मेलिफ़ेरा, यूरोपीय हनीबी और पूर्वी हनीबी एपिस सेरेना का उपयोग शहद उत्पादन के लिए किया गया है। मधुमक्खियों को शुद्ध शहद का एक पाउंड बनाने के लिए लगभग दो मिलियन फूलों से पराग इकट्ठा करने में हजारों घंटे खर्च होते हैं। इसमें हजारों घंटे का श्रम लगता है और कार्यों को करने के लिए मधुमक्खियों को हजारों मील उड़ना पड़ता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रीमियम कारीगर शहद के लिए क्या भुगतान करते हैं, आप मधुमक्खी का सौदा कर रहे हैं! 
हनी वास्तव में उस सरल व्याख्या की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है। वास्तव में यह इतना जटिल है कि इसके कुछ हिस्सों को हाल ही में आधुनिक तकनीक द्वारा अनलॉक किया गया है। तो आइए हम "हनी क्या है?" के सवाल पर थोड़ा और गहराई से देखते हैं। अधिकांश शहद बहुत मीठा होता है, लेकिन इसे कैसे प्राप्त किया जाता है? मधुमक्खियाँ विभिन्न फूलों के पौधों से अमृत इकट्ठा करती हैं। अमृत या नेक्टर की मुख्य सामग्री प्राकृतिक शर्करा हैं - सुक्रोज, ग्लूकोज और फ्रुक्टोज। लेकिन जिस पौधे से अमृत एकत्र किया जाता है, उसके आधार पर इसमें अन्य पदार्थ भी होंगे। उदाहरण के लिए, एक तंबाकू के पौधे में अमृत में थोड़ी मात्रा में निकोटीन होगा। मिठाई से लिया गया नेक्टर में चीनी ज्यादा होगा। नाली के पानी से अन्य हानिकारक तत्व। उसी तरह, खट्टे वृक्ष अमृत में स्वाद के संकेत प्रदान करते हैं। 

शहद मुख्य रूप से शर्करा से बना होता है। तुलना के लिए दिखाए गए कुल शहद संरचना के औसत प्रतिशत के साथ: फ्रुक्टोज (38.2%), ग्लूकोज (31.3%), माल्टोस (7.1%), और सुक्रोज (1.3%)। शहद की संरचना का लगभग 17.2% पानी है। यदि शहद में बहुत अधिक पानी है तो यह किण्वन करेगा। यदि यह बहुत कम होता है तो यह क्रिस्टलीकरण करना शुरू कर देगा। लगभग 1.5% पर अन्य शर्करा भी हैं। ऐश शहद का 0.2 प्रतिशत और 3.2 प्रतिशत अन्य ठोस पदार्थ बनाती है। चीनी के अलावा, जो एक अद्भुत ऊर्जा स्रोत है, "अन्य ठोस" वास्तव में शहद का अद्भुत हिस्सा है, और वह है जो शहद, अच्छी तरह से, शहद बनाता है। "हनी क्या है?" का सबसे पूरा जवाब पाने के लिए हम इस प्रतिशत पर विस्तार से बात करेंगे। 

रिपोर्ट किए गए ठोस पदार्थों में शहद का एसिड 0.5 प्रतिशत से कम होता है, लेकिन यह स्तर न केवल स्वाद में योगदान देता है, बल्कि सूक्ष्मजीवों के खिलाफ शहद की उत्कृष्ट स्थिरता के लिए जिम्मेदार है। शहद में कई एसिड पाए गए हैं, ग्लूकोनिक एसिड सबसे आम है। 

ठोस पदार्थों का एक अन्य घटक अमीनो एसिड है। अमीनो एसिड प्रोटीन के निर्माण खंड हैं, और शहद में वे पराग से आते हैं जो शहद में मधुमक्खियाँ द्वारा छोड़ दिया जाता है। यह पता चला है कि शहद, इसके स्रोत के आधार पर, इसके पराग या प्रोटीन घटकों में आवश्यक बीस अमीनो एसिड शामिल हो सकते हैं। औसतन शहद में 11 से 21 आम अमीनो एसिड होते हैं। वे प्रोटीन के "बिल्डिंग ब्लॉक" हैं और उनमें से कई जीवन के लिए आवश्यक हैं और उन्हें आहार में प्राप्त किया जाना चाहिए। क्योंकि शहद में पराग होता है, यह एलर्जी के उपचार में उपयोगी हो सकता है।

शहद में निहित खनिज पोटेशियम, क्लोरीन, सल्फर, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सिलिका, लोहा, मैंगनीज और तांबा हैं। शहद में महत्वपूर्ण एंजाइम इनवर्टेज़, डायस्टेज़ (एमाइलेज) और ग्लूकोज़ ऑक्सीडेज़ भी शामिल हैं। शहद में पाए जाने वाले विटामिन में बी 6, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और नियासिन शामिल हैं। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट क्राइसिन, पिनोबैंक्सिन, विटामिन सी, कैटलेज़ और पिनोसिम्ब्रिन मुक्त कट्टरपंथी गतिविधि को नुकसान पहुंचाने में मदद करते हैं। शहद को गर्म करने पर विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम सभी नष्ट हो सकते हैं। 

यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि शहद के अधिकांश विटामिन और खनिज सामग्री पराग के कारण होती है। यही कारण है कि प्राकृतिक वनस्पतियों के बीच प्रदुषण रहित वातावरण में उत्पादित शहद का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है यदि शहद के सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हो। 

  • 100% प्राकृतिक
  • त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है
  • प्राकृतिक स्वीटनर, आसानी से पचता है।

एलोवेरा तथा मधु उत्पाद के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट द्वारा स्पेन के ऊचें पहाड़ो पर प्राकृतिक वनस्पतियों के बीच पिछले कई वर्षो से मधुमक्खी पालन किया जाता है। मधुमक्खी पालन करने वालों द्वारा स्पेन के ऊंचे पहाड़ों के अनूठे वातावरण में फॉरएवर बी हनी को काटा जाता है, जो कई पीढ़ियों से इन मधुमक्खी के छतों के लिए श्रमसाध्य कार्य करते हैं। यह उत्कृष्ट रूप से स्वादिष्ट शहद का उत्पादन किया जाता है जब स्पेनिश पहाड़ों को फूलों में सबसे घने रूप से कवर किया जाता है और मौसम शुष्क होता है। इसका परिणाम शहद में होता है जो मधुमक्खी के छतों के कंघों में धीरे-धीरे परिपक्व होता है और दुनिया में सभी शहद के बीच असामान्य रूप से उच्च एंजाइम और खनिज सामग्री होती है। खनिजों में समृद्ध होने के कारण हमारे नए पहाड़ी शहद का रंग एक सुंदर Dark Amber है। इसमें कुछ विशेष फल वाले नोटों के साथ एक प्रमुख पुष्प सुगंध, तीव्र और लगातार भी है। अपने सैंडविच पर या सॉस में इस पहाड़ी शहद का आनंद लें।
बी हनी को उपयोग करने का मुख्य 10 लाभ

1. कैंसर और हृदय रोग को रोकने में सहायक

इसमें फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कुछ कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

2. अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों को कम करने में सहायक

हाल के शोध से पता चलता है कि शहद उपचार से अल्सर और बैक्टीरियल गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसे विकारों में मदद मिल सकती है। यह 3 लाभ से संबंधित हो सकता है।

3. एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-फंगल

"सभी शहद जीवाणुरोधी है क्योंकि मधुमक्खियां एक एंजाइम को जोड़ती हैं जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड बनाता है," न्यूजीलैंड में वाइकाटो विश्वविद्यालय में हनी रिसर्च यूनिट के निदेशक पीटर मोलन ने कहा।

4. एथलेटिक प्रदर्शन बढ़ाएँ

प्राचीन ओलंपिक एथलीटों ने अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए शहद और सूखे अंजीर खाए। यह अब आधुनिक अध्ययनों से सत्यापित किया गया है, यह दर्शाता है कि यह ग्लाइकोजन के स्तर को बनाए रखने और अन्य मिठास की तुलना में वसूली समय में सुधार करने में बेहतर है।
5. एक खांसी और गले में जलन को कम करने में सहायक

यह खांसी के साथ मदद करता है, विशेष रूप से मधुमक्खी शहद। 105 बच्चों के एक अध्ययन में, एक प्रकार का अनाज शहद बस के रूप में प्रभावी था डेक्सट्रोमेथोर्फन की एकल खुराक निशाचर खांसी से राहत और उचित नींद की अनुमति देता है।

6. 5 तत्वों को संतुलित करें

इसका उपयोग कम से कम 4000 वर्षों से भारत में आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है और यह माना जाता है कि शरीर के सभी तीन आदिम भौतिक असंतुलन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने, नपुंसकता और शीघ्रपतन, मूत्र पथ विकारों, ब्रोन्कियल अस्थमा, दस्त और मतली में सुधार करने के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

शहद को "योगवाहिनी" कहा जाता है क्योंकि इसमें शरीर के सबसे गहरे ऊतकों को भेदने का गुण होता है। जब शहद का उपयोग अन्य हर्बल तैयारियों के साथ किया जाता है, तो यह उन तैयारियों के औषधीय गुणों को बढ़ाता है और उन्हें गहरे ऊतकों तक पहुंचने में भी मदद करता है।
7. रक्त शर्करा विनियमन

भले ही इसमें साधारण शर्करा हो, लेकिन यह सफेद चीनी या कृत्रिम मिठास के समान नहीं है। फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का इसका सटीक संयोजन वास्तव में शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। कुछ प्रकार के शहद में कम हाइपोग्लाइसेमिक सूचकांक होता है, इसलिए वे आपके रक्त शर्करा को झटका नहीं देते हैं।

8. घाव और जलन को ठीक करता है

शहद के बाहरी अनुप्रयोग को चांदी के सल्फाइडज़ाइन के साथ पारंपरिक उपचार के रूप में प्रभावी होना दिखाया गया है। यह अनुमान लगाया जाता है कि इस प्रभाव को बनाने के लिए सरल शर्करा और शहद की जीवाणुरोधी प्रकृति का सूखने का संयोजन होता है। यह घाव भरने में बहुत सफल रहा है।

9. प्रोबायोटिक

कुछ किस्मों में अनुकूल बैक्टीरिया की बड़ी मात्रा होती है। इसमें लैक्टोबैसिली की 6 प्रजातियां और बिफीडोबैक्टीरिया की 4 प्रजातियां शामिल हैं। यह "शहद के रहस्यमय चिकित्सीय गुणों" में से कई की व्याख्या कर सकता है।

10. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें

हनी को स्कूल ऑफ मेडिसिन, कार्डिफ यूनिवर्सिटी, यूके में एक अध्ययन के अनुसार प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए पाया गया है। फॉरएवर हनी मेरा पसंदीदा है।
"फॉरएवर बी हनी आपके शरीर में सभी मुक्त कणों का मुकाबला करने के लिए एक पोषण संबंधी भोजन के रूप में आपके दैनिक भोजन का हिस्सा होना चाहिए, जिससे किसी भी प्रकार की बीमारियों और बीमारी के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सके। फॉरएवर बी हनी / शहद आपके पूरे परिवार को सुरक्षित और स्वस्थ रख सकता है।" 



ये भी पढ़े :

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.