शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

Aloe Jojoba Shampoo Benefits - आपकी बालो का प्राकृतिक स्वास्थ्य सुरक्षा

पीएच-संतुलित, शुद्ध एलोवेरा तथा जोजोबा तेल का सुपर कॉम्बिनेशन से तैयार एक प्राकृतिक व असरदार एलो जोजोबा शैम्पू जो आपके बालों को चमकदार, मुलायम और प्रबंधनीय रखे।

aloe-jojoba-shampoo-benefits-hindi


बालों के लिए शैम्पू का उपयोग क्यों करे?

बालों को धोना त्वचा को धोने जैसा है। पानी सबसे अधिक दिखाई देने वाली गंदगी और मलबे को हटा सकता है, लेकिन गंध या तेल जमा को खत्म नहीं कर सकता है। शैम्पू पानी को गंदगी, मलबे और गंधों को हटाने में मदद करता है ।


शैंपू भी तेल निकाल सकते हैं। बालों को इसका तेल वसामय ग्रंथियों से प्राप्त होता है, जो सीबम नामक तेल का स्राव करता है, जो बालों को नमीयुक्त रखता है।


मॉइस्चराइज्ड बालों के टूटने या सूखे और घुंघराले दिखने की संभावना कम होती है। लेकिन बहुत अधिक नमी बालों को चिकना, लंगड़ा और गंदा बना सकती है। शैंपू किए बिना कई दिनों के बाद, तेल खोपड़ी के सबसे करीब बनता है, जिससे चेहरे के आसपास के किसी भी बाल गंदे दिखते हैं। अधिकांश शैंपू को अतिरिक्त तेल को खींचने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, जो बालों को लंबे समय तक साफ करने में मदद करता है।
शैम्पू बालों को सर्फैक्टेंट नामक रसायन से साफ करता है। ये साबुन हैं जो खोपड़ी और बालों से सतह के मलबे को हटाते हैं। कई शैंपू में सल्फेट्स नामक यौगिक भी होते हैं, जो बालों से तेल निकालने वाले एक समृद्ध लाथेर का उत्पादन करते हैं। यह बालों को साफ करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।


ज्यादातर लोगों के लिए, शैम्पू करने की कोई चिकित्सकीय आवश्यकता नहीं है, क्योंकि पानी से धोने पर भी गंदगी और रूसी दूर हो सकती है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में नियमित शैंपू करने से लाभ हो सकता है।


खोपड़ी के परजीवी संक्रमण वाले लोग, विशेष रूप से जूँ, कीड़े से छुटकारा पाने के लिए विशेष शैंपू का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

Forever Living Skin Care Products Benefits in Hindi

स्कैल्प सोरायसिस विशेष शैंपू, विशेष रूप से टार उत्पादों या मेडिकेटेड शैंपू के उपयोग से सुधार हो सकता है। विशिष्ट त्वचा और खोपड़ी की स्थिति वाले लोगों को एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ अपने आदर्श बाल देखभाल आहार पर चर्चा करनी चाहिए।

इसके विपरीत, कुछ चिकित्सीय स्थितियां बार-बार धोने से खराब हो सकती हैं। रोजाना शैंपू करने से एक्जिमा, बहुत शुष्क त्वचा और रूसी हो सकती है।

नियमित शैंपू हमारे बालों को ही नहीं बल्कि हमारे शरीर पर भी कहर बरपा सकता है। क्योंकि इसमें हानिकारक और सिंथेटिक रसायन होते हैं जो खाल के छिद्रों के माध्यम से अवशोषित हो जाते हैं और हम सीधे कार्सिनोजेनिक रसायनों को सीधे खोपड़ी में लगाते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने से हम मूल रूप से इन खतरनाक अवयवों को अपने सिस्टम को नुकसान पहुंचाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं और संभावित रूप से खुद को कैंसर और बीमारी के खतरे में डाल रहे हैं। आमतौर पर नियमित शैंपू में निहित सामग्री बालों के रोम के आकार को कम करने, जलन और तेल ग्रंथियों को बाधित करने, खोपड़ी को सूखने के लिए सिद्ध हुई है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः बाल झड़ सकते हैं।

प्राकृतिक शैम्पू के विशेष लाभ

प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद आज के स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूक दुकानदारों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। यह नए युग का क्रेज भी बालों की देखभाल तक ही सीमित है, स्वस्थ बालों को बनाए रखने का कभी न खत्म होने वाला संघर्ष आज कई लोगों के बीच एक समस्या और निरंतर लड़ाई है। वे महसूस करना शुरू कर रहे हैं कि यह संभवतः बालों के लिए हानिकारक रसायनों के निरंतर संपर्क का परिणाम है। लोगों को इस बारे में अधिक जानकारी होने के साथ कि प्राकृतिक उत्पाद हमारे जीवन को सकारात्मक रूप से कैसे प्रभावित कर सकते हैं, वे सुरक्षित और स्वस्थ विकल्पों के लिए स्विच और विकल्प बना रहे हैं।


प्राकृतिक शैंपू में लाभकारी प्राकृतिक पौधे और जड़ी बूटी के अर्क होते हैं जो बालों और खोपड़ी के लिए कई सकारात्मक परिणाम प्रदान करते हैं। आप इन प्राकृतिक लाभों का आनंद ले सकते हैं और हानिकारक रसायनों को उजागर करके अपने शरीर को जोखिम में डाले बिना स्वस्थ बालों को बनाए रख सकते हैं। प्राकृतिक शैंपू का उपयोग करने के लाभ निम्नानुसार हैं:

  • बालों के रोम को स्वाभाविक रूप से उत्तेजित करके नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है
  • नमी को बनाए रखने और समग्र स्थिति में सुधार करने के लिए बालों के रोम में प्राकृतिक तेल, खनिज और हर्बल अर्क को संक्रमित करता है
  • क्योंकि इसमें सभी प्राकृतिक तत्व होते हैं यह एक गैर-एलर्जेनिक उत्पाद है जो इसे संवेदनशील और एलर्जी प्रवण त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त बनाता है
  • प्राकृतिक शैंपू में एक अधिक प्राकृतिक और सौम्य सुगंध होती है
  • प्राकृतिक शैंपू पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि इनमें कठोर रसायनों की बजाय जैव अपघटनीय पदार्थ होते हैं

प्राकृतिक शैंपू चुनने के लिए अंगूठे का एक सामान्य नियम यह सुनिश्चित करना है कि लेबल में 9 से अधिक सामग्री नहीं है; अधिक सिंथेटिक उत्पादों में हानिकारक सिंथेटिक तत्व होते हैं। कुछ प्राकृतिक उत्पादों का कहना है कि वे कार्बनिक हैं लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।

एलो जोजोबा शैम्पू एक प्राकृतिक और बेहतर विकल्प

इस पीएच-संतुलित, शुद्ध एलोवेरा सूत्र के साथ आपके बाल चमकदार, मुलायम और प्रबंधनीय होंगे। स्थिरिकृत एलो वेरा जेल आपके बालों को ही नहीं बल्कि आपके स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाता है। जेल के गुण इसे अन्य शैंपू के लिए एक प्राकृतिक विकल्प बनाते हैं, जबकि इसका कोमल, केंद्रित सूत्र इसे सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त बनाता है।


स्वस्थ बालों और खोपड़ी को बनाए रखने में मदद, इसकी एंजाइमिक गतिविधि मृत कोशिकाओं को धीमा कर देती है। स्थिर एलो वेरा जेल के अतिरिक्त लाभों के साथ, जो बालों को मजबूत कर सकता है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है, यह बालों को मजबूत बनाने और शरीर को देने के लिए सैपोनिन और प्राकृतिक सूदिंग एजेंटों की आपूर्ति करता है।

जोजोबा ऑयल, एक अन्य महत्वपूर्ण घटक, एक उत्कृष्ट स्नेहक है जिसका उपयोग बालों की देखभाल के सूत्रों में वर्षों से किया जाता रहा है। यह त्वचा और बालों दोनों को खोई हुई नमी की भरपाई करता है। यह स्वाभाविक रूप से आपको गीले या सूखे बालों के स्पर्श के माध्यम से बिना सूखे, उड़ने वाले उपस्थिति को छोड़कर कंघी करने की अनुमति देता है, । 


फॉरएवर लिविंग एलो-जोजोबा शैम्पू एक सौम्य उत्पाद है जो ऑयलीस्ट हेयर को भी साफ करने में सक्षम है, यह गुच्छे को हटाने में मदद करता है और स्कैल्प को शांत करता है, जिससे आपके बालों को चमकदार, उलझना मुक्त हो जाता है, स्वाभाविक रूप से विभाजन समाप्त होने से बचाने के लिए मॉइस्चराइज किया जाता है।

उपयोग: गीले बालों पर मालिश करें और खोपड़ी को उत्तेजित करने के लिए मालिश करें और एक समृद्ध लाथरा बनाएं। अच्छी तरह बाल की सफाई पानी से करें। यदि आवश्यक हो, प्रक्रिया दोहराएं और तब तक पानी से धोते रहे जब तक कि बाल पूरी तरह से साफ न हो जाए।


एलो जोजोबा शैम्पू का उपयोग करने के अन्य लाभ: यह समय से पहले गंजापन, गिरने और बालों के पकने, रूसी, झाइयों और खुजली की खोपड़ी को रोकता है। एलो जोजोबा शैम्पू भी बालों के विकास को उत्तेजित कर सकता है।


ये भी पढ़े :

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.