गुरुवार, 13 दिसंबर 2018

Forever Aloe Lips benefits in hindi - फॉरएवर एलो लिप्स

आज हम बात करने जा रहे के Forever Living Products की प्राकृतिक उत्पाद Forever Aloe Lips की . इसके प्राकृतिक गुण हमारे होठो को बेहद मुलायम तथा प्राकृतिक रंग प्रदान करने में मदद करता है तथा इसे बहुउद्देशीय बनाने में सहायता करता है .
forever-aloe-lips-benefits-in-hindi



हमारे चेहरे की सुन्दरता को बनाये रखने के लिए हमारे होठ की लालिमा खिलखिलाती रहनी चाहिए . आजकल महिलाओं द्वारा अपने होठो की सुन्दरता बनाये रखने के लिए विभिन्न Colour तथा Falavour में लिपस्टिक उपलब्ध है. पुरुषो के लिए विभिन्न Colour तथा falavour में Lip Balm उपलब्ध है. हालांकि Lip Balm का उपयोग महिलाओं द्वारा भी किया जाता है , जो अपने होठो को मुलायम रखने के लिए करती है .

Lip Balm का प्राथमिक उद्देश्य होठ के नमी को बचाये तथा बाहरी एस्पोजर से बचाने के लिए होठ के सतह पर एक अवरोध परत प्रदान करने के लिए होता है . होठ की त्वचा पतली होने के कारण ये बेहद कमजोर होते है.  सुखे और फटे होठ को मुलायम बनाये रखने के लिए हमलोग बाजार से जो Lip Balm का प्रयोग करते है, उसमे Petrolium Jelly मुलभुत Component के रूप में होता है जो हमारे होठो के छिद्र को भर देता है . इसके अलावे उसमे विभिन्न प्रकार के कृत्रिम Colour तथा Falavour मिलाया गया रहता है. जिसके कुप्रभाव से विभिन्न तरह की समस्याओं को उत्पन्न होने की आशंका रहती है .

Forever Aloe Lips में मुख्यतः निम्नलिखित तीन Components होते है.


  1. Aloe Vera
  2. Jojoba Oil
  3. Bees Wax

1. Aloe Vera


एलोवेरा एक ऐसा पौधा , जिसमे औषधीय , पोषकीय तथा सुन्दरता को बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक गुण मौजूद है। Forever Living Products अपने बाकी उत्पाद के जैसा एलो लिप्स में भी दुनिया की सबसे बेहतर प्रजाति एलो बरबाड़ेंसिस  मिलर का Stabilized Aloevera Gel का ही प्रयोग करता है। यह हमारे त्वचा के निचले स्तर से सफाई, मरमम्त तथा पोषण देने का काम करता है। एलोवेरा में 12 विटामिन , 18 अमीनो एसिड , 20 मिनिरल्स , 75 पोषक तत्व तथा 200 यौगिक मौजूद होते है। 

2. Jojoba Oil


फूलों के रेगिस्तान झुंड जोब्बा, या सिममंडसिया चिनेंसिस, एक मोम पैदा करता है जो कमरे के तापमान पर तरल हो जाता है। यह पदार्थ जिसे जॉब्बा तेल कहा जाता है, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ कई खनिजों में समृद्ध है। चूंकि यह रासायनिक रूप से त्वचा के प्राकृतिक तेल के समान है, इसलिए जॉबोजा तेल त्वचा देखभाल के लिए आदर्श है। सूर्य, ठंडे तापमान, हवा और शुष्क इनडोर गर्मी का एक्सपोजर आपके होंठ की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। शुद्ध जॉब्बा तेल एक सरल, प्राकृतिक तरीका प्रदान करता है जो आपके होंठों को नमी बहाल करता है ताकि वे चिकनी और नरम हो जाएं।

3. Bees Wax


Bees Wax एक प्राकृतिक यौगिक है जो मादा मधुमक्खियों द्वारा उतसर्जित  होता है जिसे अक्सर सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग किया जाता है, विशेष रूप से होंठ बाम। यह पदार्थ बहुत मॉइस्चराइजिंग है, जो होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है, और एक सुखद गंध देता है। यह संक्रमण और ठंड घावों को रोकने में भी मदद कर सकता है। Bees Wax में प्राकृतिक emulsifiers शामिल हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह सूखे होंठ और चाप वाले होंठ के लिए विशेष रूप से सहायक होता है।

सूर्य द्वारा छोड़ा गया अल्ट्रावाइलेट (UV) किरणें त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं। यद्यपि कई लोग अपने अधिकांश शरीर को इन किरणों से बचाने के लिए उपाय करते हैं, लेकिन होंठ अक्सर भूल जाते हैं। Bees Wax वाले Aloe Lips का उपयोग करना होंठ की रक्षा में भी मदद कर सकता है।
शोध में यह भी पता चला है कि Bees Wax में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल एजेंटों की थोड़ी मात्रा होती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक होता है जिनके पास अत्यधिक शुष्क और क्रैक किए गए होंठ होते हैं। ये जीवाणुरोधी एजेंट संक्रमण के साथ आने वाली दर्दनाक सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यद्यपि Aloe Lips होंठ के लिए विपणन किया जाता है, लेकिन शरीर के अन्य क्षेत्रों पर भी काम करेंगे जो शुष्क त्वचा से पीड़ित हैं। सूखे हाथ, घुटनों और कोहनी इस प्रकार के Aloe Lips से लाभ उठा सकते हैं। Aloe Lips में एलो वेरा , जोजोबा आयल तथा मधुमोम के प्राकृतिक गुण समाहित होने के कारण यह शरीर के विभिन्न अंगो में विभिन्न तरह से लाभ पहुँचता है . 





16 टिप्‍पणियां:

  1. Nice I love it Forever leaving Products Would Class Opportunity

    जवाब देंहटाएं

Please do not enter any spam link in the comment box.