सोमवार, 11 फ़रवरी 2019

Forever Aloe Peaches Benefits बढ़ते बच्चो के लिए वरदान


Forever Living products के एलो ड्रिंक्स दुनिया में अपनी पौष्टिक, प्राकृतिक तथा स्वास्थ्य गुणों के लिए मशहूर है. उनमे से ही फॉरएवर एलो पिट्चेस (Forever Aloe Peaches) अपनी बेहतर स्वादिष्ट के कारण बच्चे से वृद्ध एवं स्त्री या पुरुष सबको समान रूप से पसंद किया जाता है. हलाकि इसके अद्भुत मिठास के कारण बच्चों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है.Forever Aloe Peaches में 84.3% शुद्ध और स्थिरीकरण किया हुआ एलो वेरा के साथ शुद्ध तथा प्राकृतिक Peaches एवं Vitamin C का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. ये सुपर कॉम्बिनेशन बच्चो में उर्जा के साथ-साथ शारीरिक क्रियाएँ सुचारू रूप से चलाने में सहायता करता है.
  • Forever Aloe Peaches में 84.3% शुद्ध एलोवेरा तथा 5.7% Peaches का रस है, जो प्राकृतिक विटामिन ए है.
  • प्राकृतिक विटामिन ए आँखों तथा शारीरिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद है.
  • एलोवेरा के सभी गुण मौजूद होने के कारण प्रतिरोधक ताकत को मजबूत करने में मदद करता है.
  • यह बच्चो के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  • इसमें उपयोग किये जाने वाले Peaches धुप में पकाया गया है.

बढ़ते बच्चों के सम्पूर्ण मानसिक और शारीरिक विकास के लिए क्या करे ?

आज भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चो के सम्पूर्ण मानसिक और शारीरिक विकास को लेकर चिंतित रहते है. आज अधिकांश बच्चो को टीवी पर दिखाये जा रहे विभिन्न बिस्किट्स, चिप्स, स्नैक्स इत्यादि के आदि होते जा रहे है, जिसके कारण बच्चो में घर के खाना खाने की रुची कम होती जा रही है. जबकि माता-पिता उन्हें अपनी पसंद की खान-पान खिलाने का प्रयास करते है, जिन्हें वो खाना पसंद ही नहीं करता है.

दरअसल बढ़ते बच्चो को ऐसी भोजन दी जानी चाहिए, जिससे उनके शरीर के लिए पर्याप्त उर्जा के साथ – साथ उनके शारीरिक व मानसिक विकास हो सके. वास्तव में वयस्कों एवं बच्चो के भोजन में बहुत ज्यादा अंतर होता है. व्यस्क जो भोजन करते है उससे उनके शारीरिक विकास नहीं होता है, बल्कि उनसे उर्जा मिलती है तथा शारीरिक क्रियाएँ सुचारू रूप से चलती है. जबकि बच्चो का मामला उर्जा के साथ-साथ उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरुरी है.
बढ़ते बच्चो के भोजन में प्रोटीन, वसा व कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ से कैलोरीज मिलती है. यदि साथ में विटामिन व खनिज पदार्थ युक्त खाद्य पदार्थो को मिला दिया जाए तो बच्चो के लिए सम्पूर्ण आहार बन जाता है. खास बात ध्यान रखने योग्य यह है कि बच्चे ने क्या खाया ना कि कितना खाया. क्योकि शारीरिक व मानसिक विकास, इम्यून सिस्टम तथा शरीर की कोशिकाओ की मरम्मत के लिए प्रोटीन्स महत्वपूर्ण है, जो अमीनो एसिड के द्वारा निर्मित होता है. शरीर में मौजूद कोशिकाओ के विकास और मरम्मत के लिए अमीनो एसिड की जरूरत होती है. जो आज 10 में से 8 बच्चे में मौजूद नहीं होते है, वो अपने आप में बहुद बड़ी कमी है. ऐसे में बच्चो में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ दिया जाना जरुरी है जैसे कि अंडा, दूध, दूध से बनी सामान, ताजे फलो, सब्जियों और सर्वश्रेष्ठ पोष्टिक पूरक Forever Aloe Peaches बढ़ते बच्चो के लिए वरदान है.

बढ़ते शरीर के लिए एसेंसिएल फैटी एसिड की जरूरत होती है, जो वसा से प्राप्त होता है. विटामिन ए, डी, इ तथा के वसा में घुलकर ही शरीर में एनर्जी उत्पन्न करते है. वसा विभिन्न खाद्य पदार्थ में पाया जाता है जैसे मांस, दूध, दही अंडे, सब्जियाँ , नारियल, वनस्पति तेल तथा सर्वश्रेष्ठ पोष्टिक पूरक Forever Aloe Peaches महत्वपूर्ण है.
शरीर के कुल एनर्जी का 50% की आपूर्ति कार्बोहाइड्रेट द्वारा की जाती है. बच्चो के मानसिक विकास के लिए कैल्सियम, आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैसियम जैसे खनिज के साथ विटामिन का समावेश बेहद जरुरी होता है. अधिकांस बच्चो में शरीर में आयरन के कमी के वजह से खून की कमी हो जाती है.

Forever Aloe Peaches क्यों है खास?

Forever Aloe Peaches पेटेंटेड एलो जेल के अपार गुण और नैसर्गिक तरीके से पकाए गए कैलीफोर्निया पीच का अद्भुत मिश्रण है जो इसके अद्भुत स्वाद बनाने में मदद करता है. एक ऐसा स्वाद जो आज तक नहीं मिला, क्योकि इसमें है हाथ से काटे हुए एलो के छोटे-छोटे टुकड़े जो पीच के रस के साथ मिलकर, मुंह में एक अद्भुत मीठा अहसास छोड़ जाते है, जिसके कारण बच्चो द्वारा बेहद पसंद किया जाता है. फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट का फॉरएवर एलो पिचेस आपको देता है 100% स्थरीकरण किया हुआ एलो वेरा और प्रकृति की गोद मिले पीच फल और उसका अद्भुत स्वाद.

Aloe Vera: - एलो वेरा प्राकृतिक रूप में बेहद ही कमाल का गुणकारी पौधा, जिसे सदियों से मानव शरीर के लिए उपयोग किया जाता रहा है. यह शरीर के जड़ यानि एक-एक कोशिका को सफाई, मरम्मत तथा पोषण देने का काम करता है. इसमें प्राकृतिक रूप में मौजूद 12 विटामिन्स, 18 अमीनो एसिड ,20 मिनिरल्स के साथ - साथ 200 से अधिक तत्व मौजूद होते है.
Peaches:- पीच या आडू गर्मियों का ये फल अपने अजीब नाम के साथ – साथ अपनी बेहतरीन खूबियों के लिए भी जाना जाता है. आडू के मुलायम छिलका, हल्का पीला और लाल रंग के साथ हल्की मिठास तो इसकी खूबी है ही, लेकिन इन सबसे अलग पीच यानि आडू में मौजूद एंजाइम, विटामिन और फाइबर के उच्च स्तर के कारण ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. आडू में शरीर को स्वस्थ्य रखने वाले तत्वों का भंडार है जिसमे विटामिन ए, बीटा कैरोटिन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन B1, B2, B3,B6 के अलावा कैल्शियम , पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फौस्फोरस, कॉपर और आयरन होता है , साथ ही ये कम कैलोरी है. इसमें कोई सैचुरेटेड फैट या कोलेस्ट्रोल नहीं नहीं होता और ये सुपाच्य भी होता है.

अगर हम आडू के फायदे की बात करे तो इसके छिलके में भी विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्र में होते है. ये विटामिन और मिनरल हमारे शरीर को कैंसर से बचाते है. पीच में उपलब्ध फेनोलिक और कैरोटिन ट्यूमर रोधी और कैंसर रोधी विशेषताओं की वजह से ये हमें विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे स्तन कैंसर, फेफड़ो का कैसर इत्यादि से बचाने में बेहद लाभदायक है. ऐसे इसमें मौजूद विभिन्न विटामिन्स तथा मिनिरल्स दांतों और हड्डियों, पेट, त्वचा तथा आँखों के लिए बेहद लाभदायक होता है.
इस प्रकार से फॉरएवर एलो पीच सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ्य रखने तथा विभिन्न समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है.

नोट: यहाँ दिए गए कथनों का एफ डी ए द्वारा मुल्यांकन नहीं किया गया है. यहाँ दिए गए उत्पादन किसी भी विशिष्ट बिमारी के निदान, उपचार, रोकथाम या ईलाज के लिए नहीं है बल्कि ये सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ्य बनाने व रखने में सहयोग करता है.


ये भी पढ़े

8 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment box.