शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफलता की मुख्य तीन सूत्र

3 Basics Formula to Success in Network Marketing Business


कई लोगों द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए कई सिद्धांतों को परिभाषित किया गया है. ऐसे तो सभी की अपनी – अपनी अनुभव के आधार पर विभिन्न सिद्धांतो की बात की है.
आज मैं आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए 3 सरल चरणों का सूत्र साझा कर रहा हूँ.

नेटवर्क मार्केटिंग सफलता की सूत्र #1 – सीखे (Learn)


यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के प्रिंसिपल सीखने के लिए खुले और तैयार नहीं हैं तो गेम आपके लिए पहले ही खत्म हो चुका है.
तब तक आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल नहीं हो सकते, जब तक कि आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में व्यवसाय करना नहीं सीखते. भले ही आपके पास जो भी योग्यता और उपलब्धि है, उसके बावजूद आप सफल नहीं हो सकते है. यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में अपनी सफलता के बारे में गंभीर हैं, तो व्यवसाय में एक सफल व्यक्ति से सीखें और उसका पालन करें. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सीखना 1 दिन, 1 सप्ताह या 1 महीने की प्रशिक्षण गतिविधि नहीं है. यह एक प्रक्रिया है, आप हर दिन सीखेंगे. नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में सीखने के लिए बहुत कुछ है.
हलाकि कुछ घंटों के प्रशिक्षण के साथ शुरू करने के लिए पर्याप्त है, बाकी आप एक प्रक्रिया के रूप में सीखेंगे. लेकिन यह सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम या सेमिनार में अनुपस्थित नही हो. आपको नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने के लिए विभिन्न ऑडियो व वीडियो को सुनना व देखना पड़ेगा. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय से सम्बंधित पुस्तकें तो पढ़े ही, साथ ही व्यक्तिगत विकास से सम्बंधित पुस्तकें भी पढ़े.

यहाँ कुछ किताबों का सूची दे रहे है, जिसे आपको नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने के लिए जरुर पढना होगा.
  1. रिच डैड पुअर डैड
  2. बनिये नेटवर्क मार्केटिंग मिलिनेयर 
  3. टाइम मैनेजमेंट
  4. सवाल ही जवाब है -
  5. लोक व्यवहार 


यदि आप अपने वरिष्ठो के साथ बैठ कर उपरोक्त सीखने की गतिविधियों में लगे रहे तो सफलता अवश्य मिलेगी.

नेटवर्क मार्केटिंग सफलता की सूत्र #2 – कमाये (Earn)


नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के बारे में अच्छी विशेषता यह है कि आप व्यवसाय सीखते समय कमाई शुरू कर सकते हैं. प्रारंभिक अवस्था में, भले ही आपको लगे कि आपकी कमाई, व्यवसाय में बहुत ज्यादा शायद ही हो सकता है. फिर भी आप कुछ महीनो तक लगे रहे क्योंकि आपके सीनियर्स हमेशा आपकी सहायता करने के लिए मौजूद हैं. नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में आपके सीनियर्स हमेशा आपकी मदद करने को तैयार रहते हैं क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में उनकी सफलता उनकी टीम की सफलता पर निर्भर करेगी.

नेटवर्क मार्केटिंग सफलता की सूत्र #3 – सीखाये (Teach)


एक बार जब आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में कमाई करना शुरू कर देते हैं तो आपके लिए अपने आप में नियंत्रण रखना और जो कुछ भी आपने सीखा है, उसे अपने टीम को सिखाना महत्वपूर्ण है. नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री डुप्लीकेशन का ही व्यवसाय है.
एक बार में अपनी टीम को सब कुछ सिखाने की कोशिश न करें. वे कम समय में बहुत अधिक जानकारी हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे. एक उचित प्रशिक्षण मॉड्यूल डिजाइन करें और उसके अनुसार एक – एक करके सिखाये. याद रखें टीचिंग एक कौशल है और इसे ठीक से महारत हासिल होनी चाहिए ताकि आप अपनी टीम को ठीक से प्रशिक्षित कर सकें.

निष्कर्ष

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफलता सरल है, इसे जटिल मत बनाओ. पहले जानें कि आप क्या नहीं जानते हैं. फिर उसे अपने वरिष्ठो , ऑडियो, विडियो तथा किताबों से सीखे. आपकी कमाई नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में शुरू होगी और इसके तुरंत बाद आप अपनी टीम को मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए वही सिखाना शुरू कर सकते हैं. याद रखे नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में Learn, Earn और Teach ही सफलता का मुख्य सूत्र है.


READ ALSO

  • साल 2019 को सफल बनाने हेतु 5 मुलभुत आदते
  • 5 important things to develop Communication Skills
  • मार्केटिंग में कामयाब होने वाले लोग निम्न 20 तथ्य जरूर करते है
  • PHASES OF INDUSTRIES
  • अपने प्रॉस्पेक्ट को फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट की प्रस्तुति करने से पहले की कुछ महत्वपूर्ण तैयारियां

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.