बुधवार, 31 जुलाई 2019

6 Points to invite Prospects in MLM - नेटवर्क मार्केटिंग में आमंत्रित करने के मुख्य 6 बिंदु

6-point-to-invite-prospect-in-mlm


नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के अवसर में सफलता के लिए आपके लिए निमंत्रण की कला सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी संभावित ग्राहकों को आमंत्रित करने से पहले आपको कुछ चीजों पर विचार करने की आवश्यकता है। मैं नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के अवसर के लिए अपने संभावित ग्राहकों को आमंत्रित करने के लिए निम्न 6 महत्वपूर्ण बिंदु को साझा करता हूँ:-





बिंदु 1: मोबाइल फोन का उपयोग करके आमंत्रित करें


अपनी संभावित ग्राहकों को आमंत्रित करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है, बजाये उन्हें आमने-सामने आमंत्रित करने की कोशिश करने से। यदि उन्हें आमने-सामने आमंत्रित करने का प्रयास किया जाता है, तो वे हमेशा आपसे अधिक से अधिक जानकारी लेने की कोशिश करती है, और आप तब और वहाँ कई विवरण प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे।

जब आप फोन पर लोगो को आमंत्रित करते हैं और फिर वे प्रश्न पूछते हैं, तो आप बस उन्हें आपसे मिलने के लिए कह सकते हैं और एक टेबल पर अधिक चीजों पर विशेष चर्चा कर सकते हैं।

बिंदु 2: संभावित ग्राहकों / लोगों को आमंत्रित करते समय अनावश्यक बात न करें


लोगो को आमंत्रित करते समय विशेष ध्यान देने वाली बात यह है कि ज्यादा अनावश्यक बाते नहीं करनी चाहिए। आप जिस उद्देश्य से गये है, बस उसे ही संक्षेप में रखने का प्रयास करे ताकि वो विशेष जानकारी के लिए आपके मीटिंग या सेमिनार में आने की प्रबल इच्छा बनी रहे है और वे अवश्य आये। कई लोगों को आमंत्रित करते समय लोगों को अनावश्यक जानकारी देने लगते है तथा इधर-उधर की बाते करने लगते है जो कि समय और श्रम दोनों का ह्रास होता है।


बिंदु 3: आत्मविश्वास तथा विश्वसनीयता के साथ बात करे और उत्साहित रहें


ये बहुत ही महत्वपूर्ण है कि अपनी बात शुरू करने के तुरंत आमंत्रित करे ताकि जोश और आवाज सुस्त न हो। आमंत्रित करते समय लेट न करें। आपको आमंत्रित करते समय अपनी आवाज में उत्साह की आवश्यकता है।

जब दूसरी तरफ के व्यक्ति को लगता है कि आपको कुछ विशेष मिल गया है, तो वह मिलने के लिए अवश्य तैयार होगा। यदि आप ऐसा करने में सक्षम हैं तो संभावित ग्राहक को अवसर देखने की संभावना बढ़ेगी।


और स्पष्ट रूप से आप जो भी बात करे, दृढ़ विश्वास के साथ बात करे। यदि आप स्पष्ट एवं दृढ विश्वास के साथ बात करे तो आधा काम हो जायेगा। जबकि आपका संभावित ग्राहक को लगने लगे कि आप जो बात कर रहे है उससे स्पष्ट नहीं है, तो आपके ग्राहक को अवसर देखने की चाहत नहीं बनेगी।

बिंदु 4: KISS करे, न कि KILL करे


"KISS: Keep It Short and Simple (इसे छोटा और सरल रखें)"

"KILL: Keep It Long and Lengthy (इसे लंबा और लंबा रखें)"

आपको निमंत्रण कॉल अधिकतम 3 - 5 मिनट का होना चाहिए। आप FORM फार्मूला का उपयोग कर सकते हैं:

F – Family Chit Chat(परिवारिक बातचीत)

O – Occupation(व्यवसाय)

R – Recreation(मनोरंजन)

M – Message(संदेश)



उदहारण के लिए निम्नलिखित तरीके से FORM फार्मूला का उपयोग कर वार्तालाप करे:-

हैलो मनोज (संभावित ग्राहक का नाम), आप कैसे है? काम-काज या जीवन कैसा चल रहा है? (थोड़ा देर रुके और मनोज को बोलने दे)

एफ का उपयोग – चाचा, चाची या उनके भाई – बहन कैसे है? (मनोज को अपने सवाल का जवाब देने दें)

ओ का उपयोग - आपकी नौकरी / व्यवसाय कैसा चल रहा है? आप अब तक अच्छी कमाई कर रहे होंगे और अपने जीवन का आनंद ले रहे होंगे, क्या मैं सही कह हूं? (उसे बोलने दें। हमेशा उनके पेशे की सराहना करें)

अधिकांश लोग कहेंगे कि वे पर्याप्त कमाई नहीं कर रहे हैं। समय से वेतन नहीं मिल रहा है। तो आप इसे खुद से संबंधित कर सकते हैं, कह सकते हैं "मेरे साथ भी ऐसा ही था", "लेकिन अब मुझे एक शानदार अवसर मिला है", और ऐसा लगता है कि वित्तीय संकट अब और नहीं रह गया है और मैं जल्द ही एक स्वतंत्र पक्षी बनूंगा "

अब वे निश्चित रूप से आपसे पूछेंगे: आपको क्या मिला है? वो क्या है? आप क्या कर रहे है?

R & M का उपयोग करें - जैसा कि आप जानते हैं कि मैं नौकरी / व्यवसाय में हूं, लेकिन इससे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं था, इसलिए मैं कुछ अतिरिक्त आय विकल्पों की तलाश कर रहा था और मैं इस परियोजना में आया था ... (अपने अवसर का बहुत संक्षिप्त परिचय दें)।

(अब आप अपना अवसर देकर मनोज को समाधान दे रहे हैं)

मनोज, इस परियोजना को एक बार जरुर देखे, अगर यह आपके अनुरूप है तो हम साथ काम करेंगे?



बिंदु 5: संभावित ग्राहक को 2 समय विकल्प दे


उपरोक्त वार्तालाप होने के बाद आपके लिए संभावित ग्राहक को 2 समय विकल्प देना महत्वपूर्ण है ताकि वे दिए गए समय में से किसी एक को चुन सके।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि यदि आप एक समय देते है तो वे अपनी व्यस्तता व्यक्त करते हुए मना कर दे| लेकिन अगर आप 2 समय विकल्प देते हैं, तो मनोवैज्ञानिक रूप से वे दिए गए समय में से 1 को स्वीकार करेगी।

बिंदु 6: समय से पहले आमंत्रित और पुष्टि करे


आपको व्यवसाय प्रस्तुति से पहले केवल 24 - 48 घंटे के लिए संभावित ग्राहक को निमंत्रण कॉल देना चाहिए। यदि आप उसे व्यावसायिक प्रस्तुति से 5 - 7 दिन पहले आमंत्रित करते हैं, तो आप उसे फिर से आने या न आने की पुष्टि करने के लिए व्यावसायिक प्रस्तुति के एक दिन पहले फिर से कॉल करेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय अवसर प्रस्तुति के लिए संभावित ग्राहकों को आमंत्रित करते समय यह बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप संभावित ग्राहकों को आमंत्रित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि संभावित ग्राहक महसूस न करें कि आपको उसकी आवश्यकता है। बल्कि आप उसके जीवन को बदलने में मदद करने के लिए एक मौका दे रहे है| आपको हमेशा अपना स्वाभिमान बनाये रखना चाहिए।



व्यवसाय प्रस्तुति के लिए निर्धारित स्थान तथा समय संभावित ग्राहक को प्रस्तुति से 10-12 घंटे पहले व्हाट्सऐप या मेसेजेस के माध्यम से जरुर भेज दे तथा फोन कर इसकी पुष्टि भी कर ले| यदि आपके संभावित ग्राहक को निर्धारित स्थान मालूम न हो तो उन्हें मार्गदर्शन दे वे वहाँ कैसे पहुच सकते है|

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.