गुरुवार, 6 सितंबर 2018

Butterfly और Cocoon - Power of Struggle


एक बार Biology के क्लास में शिक्षक द्वारा Butterfly और Cocoon के बारे में  प्रैक्टिकल दिखाया जा रहा था.
Butterfly and Cocoon story in hindi

शिक्षक, “ध्यान से देखो यह बटरफ्लाई कोकून से निकलने के लिए कितना संघर्ष करेगा. मै बाहर से आ रहा हूँ, लेकिन कोई भी बटरफ्लाई को कोकून से बाहर निकालने का प्रयास नहीं करेगा.”
इतना कह कर शिक्षक क्लास से बाहर निकल गये. सभी छात्र उस बटरफ्लाई को कोकून से बाहर निकले की प्रक्रिया को देख रहे थे. बहुत संघर्ष करने के बाद भी बटरफ्लाई कोकून से बाहर नहीं निकला तो एक छात्र को उस पर दया आ गयी और वह कोकून को थोड़ा तोड़ दिया. छात्र के द्वारा कोकून को तोड़ते ही बटरफ्लाई आसानी से बाहर आ गया. लेकिन बाहर आने के बाद बटरफ्लाई उड़ नहीं पा रहा था. और कुछ ही समय में मर गया. तभी शिक्षक क्लास में आये तो छात्रों ने सारी बाते बतायी.
शिक्षक, ”मैंने पहले ही बताया था कि कोई भी बाहर निकलने में मदद नहीं करेगा. चुकि तुम्हारे थोड़े सहयोग के कारण ही बटरफ्लाई के पंख में मजबूती नहीं आ सका, जिसके कारण वो पंखो द्वारा उड़ नहीं सका व मर गया.
दोस्तों, जब हम अपने दोस्त, रिश्तेदार, बच्चे तथा व्यवसाय सहयोगी को संघर्ष करते देखते है तो हमें भी उन पर दया आ जाती है. चुकि हम उनसे इतना प्रेम करते है करते है कि उसे संघर्ष करने ही नहीं देते. जिससे कि उनमे मजबूती के साथ विपरीत परिस्थितियों से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाते है और वे असफल हो जाते है.
दोस्तों, यदि हमें किसी भी क्षेत्र में सफलता चाहिए तो शुरुआत में बहुत कुछ सिखने, समझने तथा मेहनत करने पर ध्यान देना चाहिए. हमें असफलता मिले तो उससे भी सिखते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए. कहा जाता है कि “संघर्ष ही जीवन है”, फिर संघर्ष करने से डरना क्या.
यदि हम भी संघर्ष नहीं करेंगे तो सफलता की उच्ची उडान भी उड़ नहीं सकते है.
हम होंगे कामयाब एक दिन.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.