गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

एलोवेरा के विभिन्न प्रकार

Aloevera Plant
एलोवेरा की 500 से अधिक प्रजातियां हैं जिनमें से चार को उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए उगाया जाता है। उसमे से भी सबसे बेहतर एलोवेरा एलो बारबाडेंसिस मिलर प्रजाति की सबसे बेहतर और अधिक खेती भी होती है। एलो बारबाडेंसिस मिलर एलोवेरा की सबसे पोषण की मूल्यवान विविधता है जो शरीर को अंदर और बाहर पोषण करती है।







एलो बारबाडेंसिस मिलर




यह सबसे आम एलोवेरा प्रजाति है। आप इसे दूसरों से अलग कर सकते हैं, क्योंकि इसकी पत्तियों में सफेद धब्बे होते हैं, जो पौधे की उम्र जानने के लिए भी काम कर सकते हैं क्योंकि इस प्रजाती के एलोवेरा का पौधा वयस्क होने पर इसके धब्बे गायब हो जाते है। इस तरह के एलोवेरा के उपचार और सौंदर्य गुण किसी भी अन्य विविधता से अधिक हैं।






एलोवेरा मुख्य दो पदार्थों का उत्पादन करता है: एलोवेरा जेल, जो 96 प्रतिशत पानी है, और लेटेक्स, जिसका उपयोग रेचक के रूप में किया जाता है। यह कहा जाता है कि क्लियोपेट्रा, जिसे "सुंदरता को पार करने वाली महिला" के रूप में जाना जाता है, ने अपनी सुंदरता के हिस्से के रूप में उसकी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाया।



विभिन्न स्वाद व फायदे के एलोवेरा जूस को जाने  


कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, टी-यूपी नामक एक संभावित घातक उत्पाद केंद्रित एलो से बना है, और कैंसर के इलाज के रूप में प्रचारित किया जाता है। वे कहते हैं कि "वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि एलोवेरा उत्पाद मनुष्यों में कैंसर को रोकने या इलाज करने में मदद कर सकते हैं"।






यह अनुशंसा की जाती है कि आप एलो वेरा जूस की खरीद करें जो व्यावसायिक रूप से एक प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा निर्मित है और इसमें अंतर्राष्ट्रीय एलो विज्ञान परिषद(IASC) से सील है, जो एक ऐसा संगठन है जो 1980 के दशक से सक्रिय है। किसी उत्पाद पर सील देखने का मतलब है कि उत्पाद की एलोवेरा गुणवत्ता और शुद्धता का परीक्षण और पुष्टि की गई है।




आप यहां वास्तविक एलोवेरा उत्पाद खरीद सकते हैं।




Sources -

https://en.wikipedia.org/wiki/Aloe

https://www.homestratosphere.com/types-of-aloe-vera/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.