गुरुवार, 23 जुलाई 2020

क्या आपको घर पर एलोवेरा जेल बनाना चाहिए?

सबसे पहले मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि एलोवेरा की लगभग 400 किस्में यानि प्रजातियाँ हैं, जिसमे से 11 का सेवन बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए। जैसा कि सभी एलोवेरा पौधे समान दिखते हैं, जिसके कारण अंतर करना मुश्किल है। हमारे लिए सबसे अच्छी किस्म एलो बारबाडेंसिस मिलर है। क्या आपको पता है कि आपके पिछवाड़े में या खिड़की पर कौन सी एलोवेरा की प्रजाति लगी है?

ghar par aloevera gel banaye



क्या आपको घर पर एलोवेरा जेल बनाना चाहिए?

आपकी खिड़की पर लगा एलोवेरा का पौधा वायु शोधक का काम करता है! जो वायु में विधमान सभी प्रदूषक को भी अवशोषित कर रहे हैं! इसके अलावा क्या आप पत्तियों को काटने से पहले पौधे को 3 से 4 साल तक परिपक्व होने देते हैं?


एक बार जब आप पत्तियों को काटते हैं, तो आपको आंतरिक जेल को बाहर निकालने और इसे 6 घंटे के भीतर संसाधित करने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि औषधीय गुण बरकरार रहे। क्या आप ऐसा कर पा रहे हैं?



तो अनिवार्य रूप से मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि आपको अपने पिछवाड़े में या खिड़की पर उगने वाले एलोवेरा को निगलना या उपयोग नहीं करना चाहिए। आप जो कर रहे हैं वह सीधे वातावरण से जहर खा रहे है!

बेहतरीन और शुद्ध एलोवेरा जेल

वही एलोवेरा जेल खरीदें जो व्यावसायिक रूप से प्रदूषण मुक्त वातावरण में उगाया जाता है और ठीक से आगे बढ़ाया गया है। उत्पाद के लेबल की जाँच करें। किसी भी एलोवेरा उत्पाद को प्रमाणन का IASC(International Aloe Science Council) सील सुनिश्चित किया जाता है और वादा किया जाता है कि एलोवेरा उत्पाद का लेबल सत्य है और सूचीबद्ध एलोवेरा सामग्री शुद्ध है। इसका अर्थ यह भी है कि एलो वेरा उत्पाद में एलोवेरा की गुणवत्ता होती है जो आईएएससी मानकों को पूरा करती है। अंत में, इसका मतलब है कि एलोवेरा उत्पाद एलोवेरा का उपयोग करता है जो प्रमाणित स्रोत से आता है।


आप उन एलोवेरा उत्पादों को देख सकते हैं जिन्हें वेबसाइट www.iasc.org पर IASC सील ऑफ सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है।

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.